अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹20,000 (2 Winners) | Gold Rate Today

WhatsApp एंड्रॉयड ऐप से कैसे पढ़ें डिलीट हुए मैसेज – WhatsRemoved+

WhatsApp में आधिकारिक तौर पर डिलीट किए हुए मैसेज पढ़ने की कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद लेनी पड़ती है। WhatsApp दुनिया का सबसे पॉप्युलर इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है । वॉट्सऐप के Delete for Everyone फीचर के बारे में तो आपको पता होगा। लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि एक ट्रिक के जरिए आप डिलीट किए गए मेसेज भी पढ़ सकते हो।

जरूर पढ़े: Google क्या है ? कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब, जानें यहां

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय तुरन्त भेजा जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप साल 2017 में अपने यूज़र्स के लिए डिलीट फीचर लेकर आया था, इस फीचर में यूज़र अपने ही भेजे मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

WhatsApp एंड्रॉयड ऐप पर ऐसे पढ़ें डिलीट हुए मैसेज

इस फीचर का इस्तेमाल करके न केवल मैसेज बल्कि फोटो और वीडियो को भी व्हाट्सऐप से हमेशा के लिए डिलीट किया जा सकता है। जिसका मतलब है, डिलीट हुए मैसेज को कोई नहीं देख सकता, आप भी नहीं। हालांकि, डिलीट हुए मैसेज को देखा भी जा सकता है। मेसेज डिलीट करने के बाद वहां ‘This message was deleted’ नोटिफिकेशन दिखाई पड़ता है। जी हां, इसके कई तरीके मौजूद हैं। इनमें से एक तरीका हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं।

How to delete deleted messages on WhatsApp Android app

जरूर पढ़े: WhatsApp Latest Feature वॉट्सऐप का नया फीचर, बताएगा मैसेज सही या फेक

अगर आप इस तरीके के इस्तेमाल की योजना बना रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि ऐसे व्हाट्सऐप फीचर, जो अधिकारिक रूप से ऐप को सपोर्ट नहीं करते उनके एक्सेस लिए कीमत चुकानी पड़ती है। इस मामले में हम जो तरीका आपको बताने जा रहे हैं, हो सकता है कि उससे आपकी निजी जानकारी जैसे फोन की नोटिफिकेशन, जिसमें ओटीपी और बैंक डिटेल्स भी शामिल है किसी थर्ड पार्टी ऐप के हाथ लग जाएं। आपका डेटा प्राइवेट रहेगा, हम इसकी गारंटी नहीं दे सकते। इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादा जरूरत पड़ने पर अपने ही रिस्क पर करें।

डिलीट किए गए WhatsApp मैसेज को कैसे देखें

जब भी कोई व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट किया जाता है, तो यह संदेश छोड़कर जाता है ‘This message was deleted’। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो इन स्टेप्स को फॉलो करके देखें डिलीट हुआ मैसेज। WhatsRemoved+ एक थर्ड पार्टी ऐप है, जो आपको डेटा को ऐक्सेस करता है। इस ऐप के जरिए इमेज और विडियोज भी रिकवर की जा सकती हैं।

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
  2. इंस्टॉल करने के बाद ऐप को ‘ओपन’ करें। इसके बाद ऐप को मांगे पर्मिशन देकर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी करें।
  3. इजाज़त देने के बाद ऐप पर वापस जाएं। यहां आपसे उस ऐप को चुनने कहा जाएगा जिसकी नोटिफिकेशन और डिलीट चेंजेस आप स्टोर करके रखना चाहते हैं।
  4. इस लिस्ट में आपको व्हाट्सऐप चुनना होगा।
  5. अगली स्क्रीन में ‘YES’ पर टैप करें। फाइल सेव करने के लिए ‘Allow’ पर टैप करें। अब यह ऐप इस्तेमाल के लिए तैयार है।
  6. अब जो भी व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन आपके पास आएंगी, जिसमें डिलीट मैसेज भी शामिल हैं… वो सब WhatsRemoved+ ऐप में मौजूद होंगी।

जरूर पढ़े: WhatsApp Fingerprint Lock Feature 1 मिनट में एक्टीवेट बिना टच नहीं होगा ओपन

यह ऐप सिर्फ ऐंड्रॉयड डिवाइस में ही काम करता है। IOS के लिए कोई ऐसा ऐप नहीं मौजूद है। यह प्राइवेसी के लिहाज से बहुत अच्छी बात है। लेकिन अगर आप डिलीट किए हुए मैसेज देखना चाहते हैं, तो यह सही नहीं है।

हमारा सामना गूगल प्ले स्टोर में कई ऐसे ऐप्स से हुआ जो कुछ ऐसा ही करने का दावा कर रहे थे। लेकिन कोई भी ऐप व्हाट्सरीमूव्ड+ से बेहतर नहीं था। यह ऐप अच्छा काम करता है, लेकिन इसमें मौजूद कई विज्ञापन आपको परेशान कर सकते हैं। हालांकि, इन विज्ञापन को आप हटा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको वन-टाइम फीस देनी पड़ेगी।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.