Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo F11 Pro

WhatsApp कॉल रिकॉर्डिंग – WhatsApp वीडियो कॉल को कैसे रिकॉर्ड करें

Facebook की तरह ही WhatsApp एक बेहद ही पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। ऐसे में WhatsApp कॉल रिकॉर्डिंग एक यूज़फुल फीचर है, एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में कॉल रिकॉर्डिंग का प्रोविजन नहीं दिया गया है। इस गाइड मे आप जान सकते है की कैसे आप किसी भी WhatsApp वीडियो कॉल को कैसे रिकॉर्ड करें या WhatsApp call recording कैसे करें ?

जरूर पढ़े: इस स्मार्ट ट्रिक से Skype वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड नहीं दिखेगा

WhatsApp Call Recording – WhatsApp वीडियो कॉल को कैसे रिकॉर्ड करें

व्हाट्सऐप कॉलिंग का उपयोग तो हम सभी करते हैं लेकिन कई बार स्थिति ऐसी होती किसी ऑनलाइन इंटरव्यू के दौरान आपको WhatsApp call recording करने की जरूर महसूस होती है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था की WhatsApp पर कॉल को कैसे रिकॉर्ड किया जा सकता है। आज हम अपने इस WhatsApp ट्रिक के द्वारा आपको इस विषय में बताऐंगे की कैसे आप अपने एंड्रॉयड (Android)और आईफोन (iPhone) पर WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड कैसे करें ?

गूगल प्ले स्टोर पर काफी ऐप है जो WhatsApp वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करने का दावा करते है लेकिन जयादातर ऐप्स सही तरह से काम नहीं कर पातें हैं । कभी कभी लोगों से बातचीत किए गए कुछ कॉल्स को रिकॉर्ड करना जरूरी होता है। लेकिन ये काम कैसे किया जाए? आज हम आपको एंड्रॉइड और आइओएस पर WhatsApp कॉल्स रिकॉर्ड करने के साधारण स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

जरूर पढ़े: WhatsApp को अपने फिंगरप्रिंट से करें अनलॉक, ऐसे कर पाएंगे एक्टिवेट

हम आपको यह बता दें कि बिना दूसरे व्यक्ति के अनुमित के कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक एवं गैरकानूनी है। ऐसे में यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति की कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते है तो उसको कॉल रिकॉर्डिंग की जानकारी जरूर दें।

iPhone में वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड कैसे करे?

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने iPhone को Mac के डाटा केबल के जरिए कनेक्ट करना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद आपको ट्रस्ट दिस कम्प्यूटर पर टैप करना होगा, जब आप पहली बार इसे कनेक्ट कर रहे हों।

स्टेप 3: इसके बाद आप क़्विक टाइम को ओपन करें। इसमें फाइल ऑप्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद आपको क्विक टाइम में नीचे जाकर iPhone पर टैप करना होगा, और क़्विक टाइम में रिकॉर्ड बटन को प्रेस करना होगा।

जरूर पढ़े: एंड्राइड फ़ोन के आइकॉन कैसे नाचने लगे !!!

स्टेप 5: अब आप अपने iPhone में वॉट्सऐप कॉल करें, जैस ही आप कनेक्ट हो जाएं आपको रिकॉर्ड बटन पर हिट करना होगा। इसके बाद आप जिस कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं रिकॉर्ड कर सकते हैं। जैसे ही कॉल कंप्लीट हो जाता है आप कनेक्शन को डिसकनेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप 6: रिकॉर्डिंग बंद करने के बाद आप फाइल को सेव कर लें।

Android डिवाइस में इस वॉटसऐप कॉल कैसे करे?

आपको बता दें कि सभी एंड्रॉइड डिवाइस में वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना संभव नहीं है। जिस एंड्रॉइड स्मार्टफोन में VoIP (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) की फैसिलिटी दी गई है उसी डिवाइस में आप इस कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में क्यूब कॉल रिकॉर्डर नाम का एक थर्ड पार्टी ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद इनस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद ऐप को ओपन करें और वॉट्सऐप में स्विच करें। अब आप जिससे वॉट्सऐप कॉल के जरिए बात करना चाहते हैं उन्हें कॉल करें। इसके बाद आप देखेंगे कि क्यूब कॉल रिकॉर्डर में कॉल्स एक्टिव हो जाता है, तो इसका मतलब यह आपके फोन में काम कर रहा है।

जरूर पढ़े: व्हाट्सएप नया फीचर आपको बताएगा कि आपने कितनी बार मैसेज को फॉरवर्ड किया

स्टेप 3: अगर, कॉल रिकॉर्डिंग शुरू नहीं होती है और आपको error शो होता है तो एक बार फिर क्यूब कॉल रिकॉर्डर को खोलें। इस बार आपको ऐप के सेटिंग सेक्शन में जाना है और यहां आपको वॉयस कॉल में Force VoIP पर क्लिक करना है। एक बार फिर व्हाट्सऐप से कॉल लगाएं और देखें कि क्या अब क्यूब कॉल रिकॉर्डर का विजेट शो हो रहा है या नहीं। यदि अब भी आपके फोन में दोबारा error दिखाता है तो इसका मतलब यह आपके फोन पर काम नहीं करेगा।

ऐसे मे कुछ एंड्रॉयड यूजर अपने फ़ोन को रुट करने का विकल्प यूज़ करते हैं, लेकिन हम आपको इस स्टेप आप के लिए सिक्योरिटी के हिसाब से सही नहीं है और हम आप को इस विकल्प को उसे करने की सलाह नहीं देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे फोन की सिक्योरिटी के साथ समझौता करना पड़ता है यदि इसके बावजूद भी आप अपने फोन को रूट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। रूट करने के बाद आप एससीआर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.