अमेज़न क्विज खेले और जीते Noise Shot Wireless Headphones | Gold Rate Today

WhatsApp Calling लॉकडाउन में डाटा जल्दी हो रहा है खत्म तो करें ये सेटिंग

लॉकडाउन के समय एक-दूसरे से कनेक्टेड रहने के कई तरीके हैं जिसमें से एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी है। इस ऐप के पूरी दुनिया में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। मैसेजिंग से लेकर WhatsApp Calling तक कई फीचर्स इस ऐप में ऐसे हैं जो यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

जरूर पढ़े: Wi-Fi Speed – वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

सिर्फ कॉलिंग और मैसेजिंग ही नहीं बल्कि ऑडियो शेयर करने से मल्टीमीडिया कंटेंट तक, यूजर्स अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। लेकिन इस ऐप का हर एक फीचर डाटा से चलता है। ऐसे में यूजर को बेहतर वीडियो और वॉयस कॉलिंग फैसलिटी देने के लिए यह ज्यादा डाटा भी खर्च करता है। अगर आपके पास वाई-फाई नहीं है तो यह आपका सेल्यूलर डाटा जल्दी खत्म कर सकता है।

WhatsApp Calling: व्हाट्सप्प वीडियो और वॉयस कॉलिंग से डाटा जल्दी हो रहा है खत्म तो अभी करें ये सेटिंग

जब तक लॉक डाउन चलेगा तब तक लोग अपने घरो मे कैद रहेंगे। लोगो के पास टाइम पास करने के लिए फ़ोन, सोशल मीडिया रहेगा। व्हाट्सप्प एक फेमस ऐप है जिसका लोग प्रति दिन काफी मात्रा मे यूज़ करते है। वॉइस और वीडियो कॉलिंग ही नहीं बल्कि ऑडियो शेयर करने से मल्टीमीडिया कंटेंट तक आप का काफी डाटा खर्च कर देते है जिससे आप के इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाती है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Latest Feature वॉट्सऐप का नया फीचर, बताएगा मैसेज सही या फेक

WhatsApp Calling

ऐसे में जब लॉकडाउन के समय इंटरनेट डाटा इतना महत्वपूर्ण हो गया है तो WhatsApp डाटा खपत को कम करने का भी एक तरीका है जो हम आपको यहां बता रहे हैं। इससे आपकी यह ऐप डाटा को कम इस्तेमाल करेगी।

इस तरह WhatsApp द्वारा डाटा की ज्यादा खपत को करें कम:

  • सबसे पहले WhatsApp को ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट्स पर टैप कर Settings पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Data and storage usage विकल्प पर टैप करें। यहां आप नीचे की तरफ देखेंगे तो आपको Low data usage का विकल्प मिलेगा। इसे ऑन कर दें।

जरूर पढ़े: Google क्या है ? कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब, जानें यहां

  • इसके अलावा Media auto-download फीचर को भी बंद कर दें। इसके लिए या तो आप When connected on Wi-Fi को सेलेक्ट कर सकते हैं। या फिर When connected on Wi-Fi और When using Mobile Data दोनों को ही ऑफ कर दें।
  • ऐसा करने से जो भी वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट या फोटो आपके पास आएगी तो वो ऑटोमेटिकली डाउनलोड नहीं होगी। इससे ज्यादा डाटा भी खर्च नहीं होगा। ऐसे में अगर आप कोई वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट या फोटो डाउनलोड करना चाहें तो उसे खुद ही मैनुअली कर सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.