अमेज़न क्विज खेले और जीते आकर्षक पुरस्कार

WhatsApp Custom Wallpaper – WhatsApp चैट में कस्टम वॉलपेपर कैसे लगाए ?

WhatsApp Custom Wallpaper Feature: Facebook के स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी WhatsApp ने कई नए ब्राइट व डार्क वॉलपेपर भी पेश किए हैं, जिन्हें आप अलग-अलग चैट पर सेट कर सकते हैं। WhatsApp को नया अपडेट मिला है, जो वॉलपेपर में कुछ सुधार लाएगा, जिसमें विभिन्न चैट के लिए कस्टम वॉलपेपर सेट करने की सुविधा और अपडेट की गई स्टॉक वॉलपेपर गैलरी शामिल है।

Delete WhatsApp Messages पुराने व्हाट्सएप मैसेज को कैसे डिलीट करें
WhatsApp Feature : Always Mute फीचर, अब फालतू के मैसेज नही करेंगे परेशान

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप मौजूदा डूडल वॉलपेपर में नए रंग भी ला रहा है। वॉलपेपर को लेकर किए गए बदलावों के अलावा, व्हाट्सऐप टेक्स्ट और इमोजी का उपयोग करके स्टिकर को सर्च करने के लिए भी एक विकल्प लाया जा रहा है। WhatsApp मौजूदा WHO स्टिकर पैक को अपग्रेड करने के लिए एक एनिमेटेड वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) “Together at Home” स्टिकर पैक भी ला रहा है, जो यूजर्स को कोरोनावायरस महामारी के दौरान घर में रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

WhatsApp चैट में कस्टम वॉलपेपर कैसे लगाए ? WhatsApp Custom Wallpaper Feature 

WhatsApp पर आने वाले बड़े बदलावों में से एक कस्टम चैट वॉलपेपर फीचर है। यह आपको अपनी पसंदीदा चैट और पसंदीदा कॉन्टेक्ट्स के लिए एक कस्टम वॉलपेपर का उपयोग करने का विकल्प देता है, जिससे उस कॉन्टेक्ट का चैट बॉक्स आपके नियमित व्हाट्सऐप वॉलपेपर से अलग दिख सकें। यह शुरू में आंतरिक रूप से टेस्टिंग के लिए पेश किया गया। उस समय यह बीटा टेस्टर्स के लिए भी उपलब्ध नहीं था। हालांकि, यह सुविधा अब आम जनता के लिए आ रही है।

WhatsApp-Trick-WhatsApp-Chat-Custom-Wallpaper

WhatsApp पर अब-तक सभी चैट पर एक जैसा ही वॉलपेपर देखा जाता था, लेकिन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ व्हाट्सऐप नया बदलाव लेकर आया है। अब यूज़र हर चैट पर अलग वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। यही नहीं, Facebook के स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने कई नए ब्राइट व डार्क वॉलपेपर भी पेश किए हैं, जिन्हें आप अलग-अलग चैट पर सेट कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे Android व iPhone पर आप व्हाट्सऐप की इस नई सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

WhatsApp Group Call: एंड्रॉइड, आईफोन पर व्हाट्सएप के साथ ग्रुप कॉल कैसे करें
बिना स्क्रीनशॉट लिए आसानी से स्मार्टफोन पर Save WhatsApp Messages

स्मार्टफ़ोन पर एक कस्टम वॉलपेपर कैसे सेट करें ( How to Set a WhatsApp custom wallpaper on Smartphone)

लेख में आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप WhatsApp के लेटेस्ट वर्ज़न पर हो, यदि ऐसा नहीं है तो तुरंत अपने व्हाट्सऐप को लेटेस्ट वर्ज़न में अपडेट कर लें। ऐप अपडेट करने के बाद आप इन स्टेप्स को फॉलो करके iPhone में किसी विशेष चैट में कस्टम वॉलपेपर सेट कर सकते हैंः-

1. सबसे पहले WhatsApp चैट खोले, जिसका वॉलपेपर आप बदलना चाहते हैं और कॉन्टेक्ट नेम पर टैप करके कॉन्टेक्ट इंफो खोले।

2. अब Wallpaper and Sound पर क्लिक करें और New Wallpaper को चुनें।

3. नई स्क्रीन में आप WhatsApp के लेटेस्ट स्टॉक वॉलपेपर्स देख सकते हैं। यह नए ब्राइट और डार्क वॉलपेपर होंगे, जिन्हें आप किसी विशेष चैट के बैकग्राउंटड के रूप में बदल सकते हैं।

4. आप Wallpaper Archive पर क्लिक करके व्हाट्सऐप के पुराने वॉलपेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. यदि आपको व्हाट्सऐप के वॉलपेपर कलेक्शन पसंद नहीं आते, तो आप अपने फोन की गैलेरी के कस्टम फोटो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. कस्टम वॉलपेपर सेट करने के लिए आप swipe left या right करके वॉलपेपर का प्रीव्यू भी कर सकते हैं। कंफर्म होने के बाद सेट पर क्लिक करें और ब्राइटनेस एडजस्ट करने के बाद आपका वॉलपेपर सेट हो जाएगा।

WhatsApp Update : How to Set a custom wallpaper on Android

1. सबसे पहले WhatsApp चैट खोले, जिसका वॉलपेपर आप बदलना चाहते हैं और फिर तीन डॉट्स पर क्लिक करके Wallpaper को चुनें।

2. अपना पसंदीदा वॉलपेपर चुनने के बाद swipe left या right करके वॉलपेपर का प्रीव्यू करें और फिर Set Wallpaper पर टैप करके वॉलपेपर डिमिंग एडस्ट करें। बस हो गया आपका व्हाट्सऐप वॉलपेपर सेट।

ध्यान रहे कि नए अपडेट में इस फीचर को अभी भी रोलआउट किया जा रहा है, तो हो सकता है कि कुछ लोगों तक अभी तक यह फीचर न पहुंचा हो। लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं, जिन लोगों तक अब-तक यह फीचर नहीं पहुंचा है जल्द ही उनके लिए भी इसे उपलब्ध करा दिया जाएगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.