Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Sony Home Theatre

WhatsApp को अपने फिंगरप्रिंट से करें अनलॉक, ऐसे कर पाएंगे एक्टिवेट

फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप सबसे सुरक्षित सोशल मीडिया ऐप मानी जाती है। मोबाइल नेटवर्किंग ऐप से करोड़ो यूजर्स और उनकी जानकारियां जुड़ी हुईं हैं। ऐसे में इसकी सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है।व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अथॉन्टिकेशन फीचर की मदद से व्हाट्सप्प की सिक्योरिटी काफी मजबूत हो जाएगी।

इसी को ध्यान में रखते हुए अपने यूजर्स के लिए WhatsApp को अपने फिंगरप्रिंट से करें अनलॉक करने का एक बेहद सुरक्षित फीचर लेकर आई है। इस फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप का यूज पहले से और ज्यादा सुरक्षित और सिक्रेट हो जाएगा।

जरूर पढ़े: एंड्राइड फ़ोन के आइकॉन कैसे नाचने लगे !!!

WhatsApp में आया फिंगरप्रिंट स्कैन अनलॉक फीचर, ताजा रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अथॉन्टिकेशन फीचर इस ऐप के एंड्रॉइड बीटा वर्जन पर स्पॉट हुआ है। जैसे ही आप इस फीचर को एक्टिवेट करेंगे, आपका व्हाट्सएप अकाउंट कोई ओर नहीं देख पाएगा। इसे एक बार लॉक करने के बाद यूजर भी तभी व्हाट्सएप का एक्सेस कर पाएगा जब उसका फिंगरप्रिंट मैच होगा।

WhatsApp को अपने फिंगरप्रिंट से करें अनलॉक, ऐसे कर पाएंगे एक्टिवेट

यह एक सिक्योरिटी फीचर है जिसके बाद आपका व्हाट्सएप की चैट और सिक्योर हो जाएगी। इस फीचर के बाद आप व्हाट्सएप को अपने फिंगप्रिंट से ओपन कर सकेंगे। इस फीचर का काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। अगर कोई आपका स्मार्टफोन अनलॉक कर भी लेता है तो वो आपकी व्हाट्सएप चैट नहीं पढ़ सकेगा। व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अथॉन्टिकेशन फीचर पहले से ही iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस फीचर को अभी तक रोलआउट नहीं किया गया है।

WhatsApp Fingerprint Authentication Feature

जरूर पढ़े: Android पर कॉल फॉरवर्डिंग कैसे सेट करें

WABetaInfo की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। फिलहाल यह फीचर व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन 2.19.20.19 में उपलब्ध है। WABetaInfo ने एंड्रॉइड बीटा पर उपलब्ध इस फीचर के स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया है।

टिप्स्टर के मुताबिक व्हाट्सएप अथॉन्टिकेशन फीचर के जरिए यूजर्स अपने ऐप को लॉक कर सकते हैं और उसके बाद अपने फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल इसे अनलॉक करने के लिए कर सकते हैं। इस फीचर को यूजर्स एंड्रॉइड बीटा वर्जन में WhatsApp Settings >Account >Privacy > Use Fingerprint to Unlock पर जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं। अगर आपके पास iPhone X या इससे लेटेस्ट फोन है तो उसमें आपको Face ID ऑप्शन दिखेगा।

जरूर पढ़े: WhatsApp पर क्वालिटी खराब किए बिना इमेज कैसे भेजे

यह फीचर iPhoneX, iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में उपलब्ध है। अगर आपके पास पुराना iPhone है तो उसमें आपको Touch ID या पासकोड का ऑप्शन मिलेगा। यह फीचर iOS 8 और इससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करेगा।

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अथॉन्टिकेशन फीचर (WhatsApp Fingerprint Authentication Feature)

फिंगरप्रिंट अथॉन्टिकेशन ऑप्शन एक बार इनेबल्ड होने के बाद आपको व्हाट्सएप पर अपने फिंगरप्रिंट को रजिस्टर्ड करना होगा। इसमें आपके पास ऐप को ऑटोमेकिट अनलॉक होने के लिए इमिडेट, 1 मिनट, 10 मिनट और 30 मिनट का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद सभी अथॉन्टिकेशन के पूरा होने के बाद आप अपने व्हाट्सएप को फिंगरप्रिंट से अनलॉक कर पाएंगे। बीटा यूजर्स लेटेस्ट अपडेट के बाद इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

जरूर पढ़े: बिना डेटा खोए व्हाट्सएप नंबर कैसे बदलें

कंपनी ने हाल में एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.19.83 को हाल ही में रोलआउट किया है। इसी अपडेट में डार्क मोड फीचर को भी स्पॉट किया गया था। WABetaInfo ने व्हाट्सएप के डार्क मोड फीचर के स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया था। हम पहले ही इस मोड को गूगल क्रोम, फेसबुक मैसेंजर, यूट्यूब, टेलीग्राम, ट्विटर और दूसरे कई ऐप्स में देख चुके हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.