अमेज़न क्विज खेले और जीते Dyson Air Purifier

WhatsApp Fingerprint Lock Feature 1 मिनट में एक्टीवेट बिना टच नहीं होगा ओपन

वॉट्सऐप ने सभी एंड्रॉयड वर्जन के लिए अपने लेटेस्ट फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को रोल आउट कर दिया है। ये WhatsApp Fingerprint Lock Feature सेफ्टी से जुड़ा फीचर, जिसकी मदद से आपको वॉट्सऐप चैट पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएंगे। इस फीचर को प्राइवेसी सेटिंग में जाकर एक्टिव करना होता है। इस प्रोसेस को पूरा करने में आपको 1 मिनट से भी कम का समय लगेगा।

जरूर पढ़े: whatsapp call को record कैसे करें

हालांकि आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि WhatsApp का फिंगरप्रिंट लॉक फीचर कॉल को ब्लॉक नहीं करता है। यह केवल मैसेजों को छिपाता है।

WhatsApp Fingerprint Lock Feature

वॉट्सऐप ने सभी एंड्रॉयड वर्जन के लिए अपने लेटेस्ट फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को रोल आउट कर दिया है। ये सेफ्टी से जुड़ा फीचर है, जिसकी मदद से आपको वॉट्सऐप चैट पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएंगे। इस फीचर को प्राइवेसी सेटिंग में जाकर एक्टिव करना होता है।

WhatsApp-Fingerprint-Lock-Feature

WhatsApp ने सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बायोमीट्रिक ऑथेन्टिकेशन Fingerprint lock का फीचर दे दिया है। यह नया फीचर WhatsApp यूजर्स को एक नया सिक्योरिटी लेयर देता है, जिससे कोई उनकी मर्जी के बिना उनके मैसेज को नहीं पढ़ पाए। हालांकि आपको बता दें कि टच आईडी और फेस आईडी के सपोर्ट के साथ इस फीचर को सबसे पहले iOS पर रोल आउट किया गया था।

जरूर पढ़े: बिना स्क्रीनशॉट लिए WhatsApp Status को कैसे सेव करें – Save WhatsApp Status

वॉट्सऐप में सभी यूजर्स के लिए आया फिंगरप्रिंट लॉक, बिना टच किए ऐप नहीं होगा ओपन

भारत समेत दुनियाभर में WhatsApp काफी पॉप्युलर है। आज हम आपको यहां इस फीचर को अपडेट करने का प्रोसेस बता रहे हैं, जो बेहद सिंपल है। आप WhatsApp fingerprint unlock feature को पांच स्टेप्स के जरिए फॉलो कर सकते हैं।

How to Activate WhatsApp fingerprint unlock feature on Android smartphone

इस फीचर को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग में जाएं। उसके बाद इन स्टेप को फॉलो करें.

Step 1: आपको सबसे पहले WhatsApp को ओपन करना होगा और राइट कॉर्नर पर दिए गए तीन डॉट्स को क्लिक करना होगा।

Step 2: Settings> Account> Privacy> Fingerprint lock पर जाना होगा।

जरूर पढ़े: WhatsApp Group Policy Update :वॉट्सऐप ग्रुप्स सेटिंग नया फीचर, यूजर तय करगे कौन उन्हें ग्रुप में जोड़े

Step 3: यहां Fingerprint lock  फिंगरप्रिंट लॉक को ऑन करने के बाद अपने फिंगरप्रिंट को वेरिफाई करवाना होगा। यहां ऑटोमेटिक लॉक के लिए तीन ऑप्शन मिलेंगे:-
(a) पहला “तुरंत” है
(b) दूसरा “1 मिनट के बाद” है
(c) तीसरा “30 मिनट के बाद” है।

इस सेटिंग के दौरान एक बार यूजर से फिंगरप्रिंट लगाने के लिए कहा जाता है। ये फीचर फिंगरप्रिंट स्कैनर और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट दोनों पर काम करता है।

जरूर पढ़े: ITR को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने प्रोसेस नहीं किया? तुरंत यह उपाय करें

यदि यूजर चाहे तब वॉट्सऐप नॉटिफिकेशन में दिखने वाले मैसेज को भी लॉक कर सकता है। यानी मैसेज को वॉट्सऐप ओपन करके ही पढ़ा जा सकता है। नोटिफिकेशन विंडो में सिर्फ मैसेज की संख्या दिखेगा।

फिंगरप्रिंट लॉक की खास बात है कि ये आपके वॉट्सऐप को पूरी तरह सेफ कर देगा। यानी इस ऐप को फिंगर की मदद से ही ओपन किया जा सकेगा। इसमें पैटर्न, नंबर या कोई दूसरा लॉक काम नहीं करता।

इसके बाद यह फीचर आपके व्हाट्सऐप में एक्टीवेट हो जाएगा। इस प्रोसेस को पूरा करने में आपको 1 मिनट से भी कम का समय लगेगा। WhatsApp का फिंगरप्रिंट लॉक फीचर कॉल को ब्लॉक नहीं करता है। यह केवल मैसेजों को छिपाता है।

जरूर पढ़े: SBI Debit Card EMI सुविधा – खरीदारी के लिए ऐसे उठा सकते हैं फायदा

आप लोग इस नए फीचर को “Privacy” सेक्शन में खोज सकते हैं जो आपको “Account” ऑप्शन में मिल जाएगा। इसके लिए आपको WhatsApp “Settings” में जाना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको WhatsApp, के Settings > Account > Privacy > Fingerprint lock सेक्शन में जाना होगा।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.