अमेज़न क्विज खेले और जीते OnePlus 7T Pro | Gold Rate Today

WhatsApp Group में कैसे खुद को एड होने से बचाएं – WhatsApp Trick

WhatsApp Group Policy Update: वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए नया फीचर शामिल किया है। इस फीचर की मदद से यूजर ऐसे कॉन्टेक्ट्स सिलेक्ट कर सकते हैं, जो उन्हें किसी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएं। या फिर ग्रुप में आने का इनविटेशन न दे पाएं। वॉट्सऐप को ऑपरेट करने वाली कंपनी फेसबुक ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए यह फीचर रोलआउट कर दिया है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Group Video Call: व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें

लॉकडाउन के समय एक-दूसरे से कनेक्टेड रहने के कई तरीके हैं जिसमें से एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी है। इस ऐप के पूरी दुनिया में 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। मैसेजिंग से लेकर WhatsApp Calling तक कई फीचर्स इस ऐप में ऐसे हैं जो यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

WhatsApp Groups में कैसे खुद को एड होने से बचाएं – WhatsApp Trick

Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का एक पॉपुलर फीचर है व्हाट्सऐप ग्रुप। पहले जिस किसी भी व्यक्ति के पास आपका नंबर सेव होता था वह आपको ग्रुप में जोड़ सकता था, लेकिन दूसरे व्यक्ति द्वारा बिना इज़ाजत ग्रुप में जोड़े जाने की परेशानी से यूज़र्स परेशान रहते थे।

WhatsApp Group Security

जरूर पढ़े: WhatsApp Latest Feature वॉट्सऐप का नया फीचर, बताएगा मैसेज सही या फेक

WhatsApp यूज़र्स के फीडबैक मिलने के बाद व्हाट्सऐप ने अपने यूज़र्स को इस समस्या से निज़ात दिलाने के लिए ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव किया है। अब WhatsApp for Android और WhatsApp for iPhone दोनों ही यूज़र्स के लिए नई ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स उपलब्ध है। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको इस विषय में जानकारी देंगे कि कैसे आप खुद को बिना आपकी इज़ाजत ग्रुप में जोड़े जाने की परेशानी से बच सकते हैं।

WhatsApp Group Privacy Settings: ऐसे करें ऐनेबल

आपको इस बात की जानकारी देने से पहले कि इन सेटिंग्स को अपने फोन में आप कैसे ऐनेबल कर सकते हैं, एक बात सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। एंड्रॉयड के लिए वर्जन 2.19.308 और आईफोन के लिए वर्जन 2.19.112 होना चाहिए। आप एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर और आईफोन के लिए ऐप स्टोर पेज़ पर जाकर भी WhatsApp को अपडेट कर सकते हैं। ऐप को अपडेट करने के बाद नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

जरूर पढ़े: WhatsApp Fingerprint Lock Feature 1 मिनट में एक्टीवेट बिना टच नहीं होगा ओपन

WhatsApp Groups on Android: एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए वॉट्सऐप ग्रुप सेटिंग्स

अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं और आप भी अनचाहे ग्रुप में अक्सर जोड़े जाने की परेशानी से जूझते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, केवल नीचे बताई गई सेटिंग्स में बदलाव कर आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

1) अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप को खोलें और फिर दाहिनी तरफ ऊपर की ओर दिख रहे तीन-डॉट आइकन पर क्लिक करें।
2) इसके बाद Settings> Account> Privacy में जाएं।
3) इसके बाद ग्रुप पर टैप करें और फिर यहां दिख रहे एवरीवन, मॉय कॉन्टेक्ट और My Contacts Except में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
Everyone: अगर आप Everyone विकल्प का चयन करते हैं तो इसमें कोई भी व्हाट्सऐप यूज़र आपको ग्रुप का हिस्सा बना सकेगा।
My Contacts: इसमें यूज़र के कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौज़ूद एडमिन ही उस यूज़र को ग्रुप का हिस्सा बना पाएंगे।
My Contacts Except: विकल्प का चयन करते हैं तो आपको केवल चुनिंदा यूज़र्स ही व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ पाएंगे। इसको इनेबल करने का मतलब है कि सभी ग्रुप एडमिन को किसी यूज़र को व्हाट्सऐप ग्रुप का हिस्सा बनाने के लिए इनविटेशन भेजना होगा। हालांकि, यूज़र को इस इनविटेशन पर 72 घंटों पर फैसला करना होगा।

WhatsApp Groups on iPhone: आईफोन  यूज़र्स के लिए वॉट्सऐप ग्रुप सेटिंग्स

अगर आप आईफोन यूज़र हैं और आप भी अनचाहे ग्रुप में अक्सर जोड़े जाने की परेशानी को लेकर जूझते रहते हैं तो अब चिंता मत कीजिए, आप केवल नीचे बताई गई व्हाट्सऐप ग्रुप सेटिंग्स में बदलाव कर आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

जरूर पढ़े: एंड्राइड फ़ोन के आइकॉन कैसे नाचने लगे !!!

1) सबसे पहले आईफोन में व्हाट्सऐप ऐप को खोलें और फिर बॉटम बार में दिए सेटिंग्स विकल्प पर क्लिक करें।
2) इसके बाद Account > Privacy > Groups में जाएं।
3) इसके बाद अगली स्क्रीन पर आपको तीन विकल्प मिलेंगे, एवरीवन, मॉय कॉन्टेक्ट और My Contacts Except।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.