अमेज़न क्विज खेले और जीते OnePlus 7T Pro | Gold Rate Today

WhatsApp Group Call: एंड्रॉइड, आईफोन पर व्हाट्सएप के साथ ग्रुप कॉल कैसे करें

WhatsApp Group Call: व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग में चार व्यक्तियों तक व्हाट्सएप का उपयोग करके एक दूसरे के साथ वीडियो कॉल करने की अनुमति मिलती है। वीडियो कॉलिंग आपको व्हाट्सएप का उपयोग करके अपने संपर्कों को वीडियो कॉल करने देता है। एंड्रॉइड पर, व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग केवल एंड्रॉइड 4.1+ पर उपलब्ध है। इसलिए, आपको अपने Android या iOS पर व्हाट्सएप का अपडेटेड संस्करण होना चाहिए। यदि आपके फ़ोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेटेड संस्करण नहीं है, तो वीडियो कॉलिंग आपके लिए उपलब्ध नहीं होगी।

जरूर पढ़े: WhatsApp Calling लॉकडाउन में डाटा जल्दी हो रहा है खत्म तो करें ये सेटिंग

व्हाट्सएप लोगों को अपने प्रियजनों से जुड़ने देने के लिए काफी लोकप्रिय है। इस ऐप के पूरी दुनिया में 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इस ऐप में मैसेजिंग से लेकर व्हाट्सएप कॉलिंग तक कई फीचर्स हैं, जो यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं। व्हाट्सएप के नवीनतम फीचर का उपयोग करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप को या तो एंड्रॉइड के लिए Google Play Store से या iPhone के लिए ऐप स्टोर से अपडेट करना होगा।

WhatsApp Group Call : एंड्रॉइड, आईफोन पर व्हाट्सएप के साथ ग्रुप कॉल कैसे करें

लोगों के पास समय गुजारने के लिए फोन, सोशल मीडिया होगा। व्हाट्सएप एक प्रसिद्ध ऐप है जिसे लोग हर दिन बड़ी मात्रा में उपयोग करते हैं। न केवल वॉयस और वीडियो कॉलिंग, बल्कि ऑडियो साझा करने से भी मल्टीमीडिया सामग्री तक आपके डेटा की बहुत खपत होती है, जिससे आपकी इंटरनेट की गति काफी कम हो जाती है। आप आसानी से एक मौजूदा समूह कॉल में एक नया भागीदार जोड़ सकते हैं या अपने एक समूह चैट से सीधे कई सदस्यों के साथ कॉल शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp Group Calling

जरूर पढ़े: WhatsApp Group में कैसे खुद को एड होने से बचाएं – WhatsApp Trick

व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग (WhatsApp Group Call)के महत्वपूर्ण बिंदु

व्हाट्सएप कॉन्फ्रेंस कॉल आपको एक बार में अधिकतम 4 सदस्यों को जोड़ने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानना होगा।

  1. जब आप एक समूह वीडियो कॉल प्राप्त करते हैं, तो आने वाली व्हाट्सएप वीडियो कॉल स्क्रीन व्यक्तियों को कॉल पर वर्तमान में दिखाएगी, और सूचीबद्ध पहला संपर्क प्रतिभागी होगा जिसने आपको जोड़ा था।
  2. आप समूह वीडियो कॉल के दौरान संपर्क नहीं हटा सकते।
  3. व्हाट्सएप एक बार में चार व्यक्तियों के साथ ग्रुप कॉलिंग की अनुमति देता है।
  4. समूह वीडियो कॉल के दौरान, आपके पास वीडियो बंद बटन टैप करके अपने वीडियो को बंद करने का विकल्प होता है।
  5. आप कॉल टैब में समूह वीडियो कॉल इतिहास की जांच कर सकते हैं। कॉल से अलग-अलग संपर्कों को देखने के लिए आप कॉल इतिहास पर टैप कर सकते हैं।
  6. आप उस संपर्क को नहीं जोड़ सकते हैं जिसे आपने कॉल करने के लिए अवरुद्ध किया है या एक संपर्क जिसने आपको अवरुद्ध कर दिया है।

जरूर पढ़े: WhatsApp एंड्रॉयड ऐप से कैसे पढ़ें डिलीट हुए मैसेज – WhatsRemoved+

Android के लिए व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल कैसे करें (WhatsApp Group Call on Android)

शुरुआत करने से पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप एक बार में चार व्यक्तियों के साथ समूह कॉलिंग की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आप किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर व्हाट्सएप पर अपने तीन से अधिक संपर्कों के साथ WhatsApp Group Call नहीं कर सकते हैं।

  1. अपने फोन पर व्हाट्सएप खोलें।
  2. उस पट्टी से कॉल टैब टैप करें जिसमें चैट्स और स्टेटस के लिए टैब शामिल हैं।
  3. अब, स्क्रीन के निचले-दाएं कोने से कॉल बटन दबाएं।
  4. आपको उन संपर्कों की एक सूची मिलेगी जिनके साथ आप एक व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से जुड़ सकते हैं।
    नया समूह कॉल बटन टैप करें।
  5. ऐप अब आपको उस सूची से अपने संपर्कों का चयन करने देगा, जिसके साथ आप समूह कॉल के माध्यम से बोलना चाहते हैं। याद रखें कि आप समूह कॉल के लिए अपने केवल तीन संपर्क जोड़ सकते हैं।
  6. अब, आप उन संपर्कों के मंडलियों को देखेंगे जिन्हें आपने सूची के शीर्ष पर अपने समूह के लिए चुना है।
    फिर आप क्रमशः फोन और वीडियो कैमरा बटन टैप करके एक वीडियो और वॉयस कॉल के बीच चयन कर सकते हैं।
  7. कॉल के दौरान किसी भी समय, आप नए व्यक्तियों को भी जोड़ सकते हैं – जब तक कि यह चार व्यक्तियों की सीमा के भीतर है – स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने से संपर्क आइकन टैप करके।

जरूर पढ़े: Wi-Fi Speed – वर्किंग फ्रॉम होम लेकिन स्पीड नहीं दे रही साथ तो अपनाएं ये टिप्स

IPhone के लिए व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल कैसे करें (WhatsApp Group Call on iPhone)

  1. अपने iPhone पर WhatsApp खोलें।
  2. नीचे पट्टी से कॉल अनुभाग टैप करें जिसमें स्थिति, कॉल, कैमरा और चैट अनुभाग शामिल हैं।
  3. अब, स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने से कॉल बटन दबाएं।
  4. एक सूची आपकी स्क्रीन पर पॉप-अप होगी जिसमें आपके सभी व्हाट्सएप संपर्क शामिल होंगे।
  5. अब आपको अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट के ऊपर उपलब्ध न्यू ग्रुप कॉल बटन को दबाना होगा।
  6. ऐप अब आपको वह सूची प्रदान करेगा जहां से आप अपने समूह कॉल के लिए व्यक्तियों का चयन कर सकते हैं। एंड्रॉइड की तरह, आप ग्रुप कॉल के लिए केवल अपने तीन संपर्क जोड़ सकते हैं।
  7. एक बार जब आप अपने समूह कॉल के लिए व्यक्तियों का चयन कर लेते हैं, तो आप या तो फोन बटन पर टैप करके या वीडियो कैमरा बटन पर टैप करके वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  8. आप निश्चित रूप से, अपने समूह कॉल में किसी भी अतिरिक्त व्यक्तियों को तब तक जोड़ सकते हैं जब तक कि सूची स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने से संपर्क आइकन टैप करके चार व्यक्तियों तक नहीं पहुंच जाती।
  9. व्हाट्सएप आपको एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर एक ग्रुप से सीधे एक ग्रुप कॉल करने की सुविधा देता है। यह एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर समान चरणों का पालन करके किया जा सकता है। हालाँकि, जिन संपर्कों को आप समूह कॉल के माध्यम से जोड़ना चाहते हैं, वे आपकी संपर्क सूची में होना चाहिए।

जरूर पढ़े: Google क्या है ? कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब, जानें यहां

एंड्रॉइड / आईफोन के लिए व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल कैसे करें

  1. अपने फोन पर व्हाट्सएप खोलें।
  2. एक समूह का चयन करें जहाँ से आप एक समूह कॉल करना चाहते हैं।
  3. अब, स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने से कॉल बटन पर टैप करें।
  4. एक पॉप-अप स्क्रीन नीचे से ऊपर की ओर स्लाइड करेगी जहां से आप उन कॉन्टैक्ट्स को चुन सकते हैं जिनके साथ आप ग्रुप कॉल पर बोलना चाहते हैं। आप एक साथ तीन व्यक्तियों को उठा सकते हैं।
  5. उसके बाद, आप समूह वीडियो कॉल करने के लिए या समूह ऑडियो कॉल करने के लिए फोन बटन या तो वीडियो कैमरा बटन का चयन कर सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.