अमेज़न क्विज खेले और जीते GoPro Hero7

WhatsApp Group Policy Update :वॉट्सऐप ग्रुप्स सेटिंग नया फीचर, यूजर तय करगे कौन उन्हें ग्रुप में जोड़े

WhatsApp Group Policy Update: वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए नया फीचर शामिल किया है। इस फीचर की मदद से यूजर ऐसे कॉन्टेक्ट्स सिलेक्ट कर सकते हैं, जो उन्हें किसी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएं। या फिर ग्रुप में आने का इनविटेशन न दे पाएं। वॉट्सऐप को ऑपरेट करने वाली कंपनी फेसबुक ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए यह फीचर रोलआउट कर दिया है।

जरूर पढ़े: Tech Guide -एंड्रॉइड टचस्क्रीन में खराबी है तो आजमाएं ये उपाय

व्हॉट्सएप ने अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता के लिए एक नया ‘अपडेट’ पेश किया है। इस अपडेट के तहत व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ता ऐसे संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हॉट्सएप ने बुधवार को कहा कि यह WhatsApp Group Policy Update दुनियाभर में प्रयोगकर्ताओं को व्हॉट्सएप के नए संस्करण पर जारी किया जा रहा है।

WhatsApp Group Policy Update: वॉट्सऐप  प्राइवेसी सेटिंग में आया नया अपडेट

वॉट्सऐप में ग्रुप को लेकर पहले से मौजूद ‘Nobody’ का ऑप्शन बना रहेगा। इसके साथ एक नया ऑप्शन ‘My Contacts Except’ आ गया है। यानी यूजर्स चाहे तो ‘Nobody’ को ऑप्शन को अप्लाई करके रख सकते हैं। ऐसे में जब भी कोई दूसरा यूजर आपको ग्रुप में शामिल करेगा, तो उसका नोटिफिकेशन आपके फोन पर आएगा।

WhatsApp Group Policy Update

माय कॉन्टेक्ट एक्सेप्ट में मिलेगा ऑप्शन

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पर कहा- इस नए फीचर को लेकर यूजर्स की प्रतिक्रियाएं आई हैं। पहले हमने ‘नोबडी’ का ऑप्शन दिया था, लेकिन लोगों के रिएक्शन के बाद हमने इसमें ‘माय कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट’ का नया फीचर दिया है।

जरूर पढ़े: बिना स्क्रीनशॉट लिए आसानी से स्मार्टफोन पर Save WhatsApp Messages

इस WhatsApp Group Policy Update फीचर के जरिए यूजर उन कॉन्टेक्ट्स को सिलेक्ट कर पाएंगे, जिनके ग्रुप से वो जुड़ना नहीं चाहते।

  • WhatsApp यूजर्स को नई प्राइवेसी ऑप्शन के लिए Settings के अंदर Account > Privacy > Groups में जाना होगा। (Settings => Privacy => Groups => Everyone, My Contacts, My Contacts Except, Nobody)
  • यहां सबसे आखिर में आपको ‘My Contacts except for’ को सिलेक्ट कर दें। बाइ डिफॉल्ट यह ‘everyone’ पर सिलेक्ट रहता है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Group Video Call: व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें

  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट लिस्ट खुल जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट द्वारा आप खुद को किसी ग्रुप में ऐड नहीं कराना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट कर लें। सिलेक्ट करने के साथ ही वे कॉन्टैक्ट लाल (रेड) मार्क हो जाएंगे। इसके बाद ग्रुप ऑप्शन में आपको एक्सक्लूड किए गए कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिखेगी।
  • नए फीचर के इंट्रोड्यूस होने के साथ अब अगर कोई ग्रुप ऐडमिन आपको किसी ग्रुप में ऐड करना चाहेगा तो पहले उसे इन्वाइट भेजना होगा। आप इस इन्वाइट को स्वीकार कर ग्रुप में ऐड हो सकते हैं। यह इन्वाइट तीन दिन तक वैलिड रहता है। कंपनी ने कहा कि यह फीचर आद से रोलआउट होना शुरू हो गया है और आने वाले कुछ दिनों में सभी वॉट्सऐप यूजर्स तक पहुंच जाएगा।

पेगासस के चलते हुई वॉट्सऐप की आलोचना

मोबाइल डेटा एनालिटिक्स एंड इंटेलिजेंस फर्म ‘सेंसर टॉवर’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा- स्पाईवेयर पेगासस के इस्तेमाल से भारत समेत दुनियाभर के 1400 से ज्यादा वॉट्सऐप यूजर्स की निजी जानकारी चुराई गई है। मुख्य रूप से पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी कराई गई है।

जरूर पढ़े: WhatsApp को अपने फिंगरप्रिंट से करें अनलॉक, ऐसे कर पाएंगे एक्टिवेट

इसके बाद 26 अक्टूबर से 9 नवंबर (7 दिनों) तक दूसरे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ऐप जैसे ‘सिग्नल’ और ‘टेलिग्राम’ की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है। सिग्नल ऐप के डाउनलोड में 63% और टेलिग्राम मैसेंजर के डाउनलोड्स में 10% की बढ़ोतरी हुई। टेलिग्राम ऐप अब 9.20 लाख डाउनलोड्स का आंकड़ा पार कर चुका है। बता दें कि दुनियाभर में वॉट्सऐप के डेढ़ अरब यूजर्स हैं। इसके सिर्फ भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.