अमेज़न क्विज खेले और जीते Lenovo Legion Gaming Laptop

WhatsApp Group Video Call: व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें

WhatsApp ने अभी हाल ही में WhatsApp Group Video Call और Voice Call Feature अपने एंड्रॉयड बीटा यूजर के लिए रोल आउट कर दिया है। आज हम जानेंगे की WhatsApp Group Video Call व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें ?

इससे पहले आप व्हाट्सएप पर एक समय पर सिर्फ एक आदमी से वीडियो कॉल कर सकते थे लेकिन अभी नई सुविधा की मदद से आप एक साथ कम से कम 3 लोगों के साथ वीडियो कॉल और वॉइस वीडियो कॉल कर सकते हैं।

बिना स्क्रीनशॉट लिए आसानी से स्मार्टफोन पर Save WhatsApp Messages
WhatsApp Hack होने से अपने Android और iOS डिवाइस को कैसे सुरक्षित रखें

WhatsApp Group Video Call

व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल बिल्कुल वैसा ही है जैसे हम किसी को WhatsApp video conference call करते हैं। अब यह सुविधा व्हाट्सएप में आने पर आप अपने सभी दोस्तों और relatives को एक साथ कांफ्रेंस कॉल में लेकर आराम से बातें कर सकते हैं।

WhatsApp Group Video Calling

अगर आपके मोबाइल में WhatsApp 2.18.195 version मिलता है तो आप बिना किसी समस्या के ग्रुप वीडियो और वॉइस कॉल कर सकता है। अगर आपके मोबाइल में इससे old version installed है तो आपको सबसे पहले अपना व्हाट्सएप बीटा वर्जन में अपडेट करना होगा।

WhatsApp Beta Version Download कैसे करें?

WhatsApp से group video call करने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp Beta Version में Update करना होगा। यानी आपको WhatsApp beta version enable करना होगा, इसके लिए आपको 2 options मिलते हैं।

  • First option आप beta program join करके WhatsApp beta में update कर ले।
  • Second option आपको third party से WhatsApp Beta Version download करना होगा।

अमेज़न प्राइम डे सेल 2019: सैमसंग गैलेक्सी एम सीरीज़ के लिए विशेष ऑफर
Amazon Cadbury Oreo Quiz Answer देकर जीतें ₹20,000

मैं आपको third party से app download करने की सलाह नहीं दूंगा, अगर आपके play store में update available नहीं है तो आप manually beta update enable कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप WhatsApp Beta Version साइट पर जाएं।
    अब आप Become A Tester पर क्लिक करके beta program join कर ले।

दोस्तों हाल ही में Facebook के Developers ने Announce किया था की जल्द ही WhatsApp पर Group Calling का Feature जारी किया जायेगा. वादे के मुताबिक Developers ने WhatsApp Video Conference Call का Feature Add किया है. आज हम जानेंगे की WhatsApp में Group Video Call का Feature कैसे Update करे और WhatsApp Group Video Call कैसे करें ?

WhatsApp Group Video Call

लंबे समय के इंतजार के बाद WhatsApp का Video Group Calling यानी की Video Conference Call की सुविधा Android और iOS Users के लिए जारी कर दिया है. Android & iOS दोनों भी Users चार लोगो के साथ एक साथ Video और Audio Call में जुड़ सकते है. इससे पहले की आप अन्य दो लोगो को Video Call में जोड़ सके, आपको एक एक Call शुरू करना होगा. WhatsApp ने बताया है की Video और Audio Call Chat की तरह ही End To End Encrypted होगी. WhatsApp ने वादा किया है की ख़राब नेटवर्क की स्थिति में भी Video और Audio Call ठीक तरीके से काम करेगा.

एंड्रॉइड स्मार्टफोन की मदद से अपना गूगल अकाउंट सुरक्षित कैसे करें

Video Group Call का Feature जारी कर के WhatsApp ने Skype और Google Duo जैसे बड़े प्रतिद्वंद्वी को तगड़ा जवाब दिया है. WhatsApp पर 1.5 Billion से ज्यादा लोग हर महीने Active रहते है, जिनमे से ज्यादातर लोग Video/Audio Call का इस्तेमाल करते है. WhatsApp Conference Call Feature हर एक User को उपयुक्त है जो Group में बातचीत करना चाहते है.

WhatsApp Group Video Call कैसे करें

व्हाट्सएप पर Group Video Calling कैसे करें ? इसका सवाल मैं आपको Step By Step बताने वाला हूँ. लेकिन एक बात ध्यान में रखे की सभी व्हाट्सएप बीटा का वर्जन अपडेट version होना चाहिए वर्ना Group Calling नहीं होगा.

Step 1: व्हाट्सएप अपडेट होने के बाद आप किसी को वीडियो कॉल या वॉइस कॉल लगाएं।
Step 2: कॉल कनेक्ट होने के बाद आपको राइट साइड टॉप पर + icon मिलेगी उस पर क्लिक करें।
Step 3: + icon पर क्लिक करने के बाद जिसको वीडियो कॉल या वॉइस कॉल में ऐड करना चाहता है उसका नंबर सिलेक्ट कर ले।
Step 4: नंबर सेलेक्ट करने के बाद आपकी ग्रुप कॉलिंग लग जाएगी। इसके बाद अगर आप किसी और आदमी को भी ऐड करना चाहते हैं तो आप फिर से प्लस आईकॉन पर क्लिक करके another person को ऐड कर सकते हैं।

Income Tax Return Filing करते वक्त न करें ये गलतियां, भुगतना पड़ सकता है भारी खामियाजा

नोट:- आप ग्रुप कॉलिंग में कम से कम 3 person add कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.