Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

WhatsApp Hack होने से अपने Android और iOS डिवाइस को कैसे सुरक्षित रखें

करीबन एक बिलियन यूजर्स से भी ज्यादा यूजर्स WhatsApp, का प्रतिदिन यूज़ करते हैं , पर हाल ही में कुछ हैकर्स ने WhatsApp को टारगेट किया है। अभी तक WhatsApp ने कन्फर्म यह नहीं बताया है की कितने यूजर्स का WhatsApp Hack होने से प्रभावित हुआ हैं। Facebook अधिकृत प्लेटफार्म WhatsApp ने यूजर्स को अपना डाटा और डिवाइसेज को प्रोटेक्ट करने के लिए तुरंत अपने सभी यूजर्स को ऐप अपडेट करने की सलाह दी है।

हममें से ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बेफ्रिक अंदाज में इस्तेमाल करना चाहते हैं। उसपर यदि कोई लॉक ना हो तो बहुत बढ़िया, बस आसानी से स्मार्टफोन खुल जाना चाहिये। लेकिन ऐसा करना खतरनाक है। कई चोर और हैकर्स ऐसे ही डिवाइस की तलाश में रहते हैं, ताकि वे आम लोगों की महत्वपूर्ण आर्थिक और निजी जानकारियां चुरा सकें।

जरूर पढ़े: Google Voice कमांड को कैसे डिलीट करे

WhatsApp Hack होने से अपने Android और iOS डिवाइस को कैसे सुरक्षित रखें

जिस तरह से मामूली साफ-सफाई से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। उसी तरह से इस डिजिटल युग में इस प्रकार के आपको अपने स्मार्टफोन को किसी भी बड़े खतरे को आसानी टाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में कुछ सावधानियां रखनी होगी।

WhatsApp Hack - Security tips and tricks

हाल ही में, Financial Times में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp में एक बग मिला है। जिसका इस्तेमाल हैकर्स स्पायवेयर फ़ैलाने के लिए कर रहे हैं। इस कोड को इसरायली साइबर इंटेलीजेंस कंपनी NSO ग्रुप द्वारा डेवलप किया गया है। इसे WhatsApp के द्वारा एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में फैलाया जा रहा है। इसका मतलब यह है की अगर आपकी ऐप अपडेटेड नहीं हुई तो मात्र एक कॉल से आपकी डिवाइस में भी वो स्पायवेयर आ सकता है। एक बार स्पायवेयर आने के बाद वो आपकी महत्वपूर्ण आर्थिक और निजी जानकारियां चुरा सकतें हैं ।

कॉल डाटा हो जाता है रिमूव

WhatsApp के इस अटैक में कॉल डाटा या कॉल लॉग की डिटेल अपने आप आपके फ़ोन से डिलीट हो जाती है। आप पता नहीं लगा सकते हैं की आपको वो कॉल आई है या नहीं।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

अपने iOS को ऐसे रखें सुरक्षित

यदि आपके पास iOS स्मार्टफोन है तो आप, अपनी iOS डिवाइस से ऐप स्टोर को ओपन करें और नीचे की ओर राइट साइड पर अपडेट्स टैब पर क्लिक करें।

अगर आपका WhatsApp ओल्ड वर्जन पर काम कर रहा होगा तो आपको अपडेट बटन दिखाई देगा। उस पर टैप करें ओर लेटेस्ट वर्जन को इनस्टॉल कर लें।

अगर आपकी ऐप पहले से ही अपडेटेड है तो आपको एक ओपन टैब दिखेगा। उसमें आप अच्छे से सुनिश्चित कर लें की आपका WhatsApp लेटेस्ट वर्जन 2.19.51 पर काम कर रहा है या नहीं ।

Android यूजर्स अपने WhatsApp को ऐसे करें सुरक्षित

अपनी मोबाईल डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर ओपन कर के टॉप-लेफ्ट कॉर्नर पर तीन लाइन्स वाले आइकन पर टैप करें।

जरूर पढ़े: Gmail अकाउंट को लॉगआउट कैसे करें?

इसके बाद My Apps & Games सेक्शन पर टैप करें। WhatsApp के साथ अगर आपको अपडेट का विकल्प दिखे तो इस पर टैप कर दें।

अगर आपको ऐप पहले से ही अपडेटेड है तो आपको सिर्फ ओपन टैब दिखाई देगा।

Android पर यह सुनिश्चित कर लें की आपका WhatsApp 2.19.134 लेटेस्ट वर्जन पर काम कर रहा है।

तो इस प्रकार आप अपने Android और iOS डिवाइस पर चलने वाले WhatsApp को Hack होने से बचा सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.