WhatsApp Latest Feature वॉट्सऐप का नया फीचर, बताएगा मैसेज सही या फेक

WhatsApp Latest Feature: लोकप्रिय मेसेजिंग व्हाट्सप्प ऐप् पर फेक मैसेज का सिलसिला जोर पकड़ रहा है और लोगो को भर्मित कर रहा है। कोरोनावायरस (Covid-19) तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। वायरस की चपेट में 195 देश आ चुके हैं और अबतक 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। भारत में इस महामारी को रोकने के लिए कई राज्यों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ऐसे में लोग घर पर बैठे-बैठे कोरोना और अन्य मामलों से जुड़ी जानकारियों को ऑनलाइन शेयर कर रहे हैं इनमें से कुछ को सही है तो कुछ फेक।

जरूर पढ़े: टेक टिप्स / स्पैम कॉल्स से परेशान हैं, तो ये उपाय अपनाए – Spam calls

इन्हें शेयर करने का सबसे बड़ा सोर्स है वॉट्सऐप जिसपर इस समय धड़ल्लें से कोरोनावायरस से जुड़ें मैसेजेज शेयर किए जा रहे हैं जबकि इस समय लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे में अफवाहों को वायरल होने से रोकने के लिए वॉट्सऐप भी लगातार कोशिशें कर रही है।

WhatsApp Latest Feature : वॉट्सऐप नया का फीचर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जिससे यूजर के पास आए मैसेज की सत्यता की पुष्टि की जा सकेगी। इससे यह पता लगाया जा सकेगा मैसेज सही है या अफवाह मात्र है। उम्मीद की जा रही है कि इससे फेक मैसेज पर काफी हद तक लगाम लगाई जा सकेगी। कंपनी ने भी यह कंफर्म किया है कि इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है।

Whatsapp-latest-feature

कैसे काम करेगा WhatsApp Latest Feature

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप का नया फीचर मैग्नीफाइंग ग्लास की तरह होगा। यह मैग्नीफाइंन ग्लास का आइकन यूजर के पास आए मैसेज की ठीक बगल में दिखाई देगा। ये फीचर मैसेज के कंटेंट को वेब ब्राउजर पर सर्च करेगा।

जरूर पढ़े: Google क्या है ? कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब, जानें यहां

  • रिपोर्ट के मुताबिक, इस मैग्नीफाइंग ग्लास आइकन पर क्लिक करते ही एक पॉप सामने आएगा जो यूजर से पूछेगा कि क्या आप इस मैसेज को वेब पर सर्च करना चाहते हैं। परमिशन मिलने पर यह मैजेस गूगल सर्च में पेस्ट हो जाएगा।
  • यह ठीक वैसा है जैसे हम किसी मैसेज को कॉपी कर वेब ब्राउजर पर पेस्ट करके सर्च करते हैं लेकिन यह फीचर इसी काम के लिए शार्टकट के तौर पर काम करेगा।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर बीटा टेस्टर के लिए रोल आउट होना शुरू हो चुका है और जल्द ही इसे वर्जन के लिए भी जारी कर दिया जाएगा।

जरूर पढ़े: Facebook Update फेसबुक शॉर्टकट बार एडिट फीचर, जो आईकॉन काम का नहीं उसे हटादें

वॉट्सऐप के इस फीचर का उपयोग कर के आप फेक मैसेज को पहचान सकते है ।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न शेष है या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें info.skyneel[@]gmail.com पर मेल करें।