Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

31 दिसंबर 2019 से विंडो स्मार्टफोन यूजर्स नहीं चला पाएंगे WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप

अगर आप अभी भी विंडो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको जल्दी ही एंड्रॉइड या iOS ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइसों पर स्विच हो जाना चाहिए, क्योंकि 31 दिसंबर 2019 से विंडो स्मार्टफोन यूजर्स नहीं चला पाएंगे WhatsApp। विंडोज 10 मोबाइल से WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप (WhatsApp Support Drop) कर दिया जाएगा।

WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप (WhatsApp Support Drop) – विंडो स्मार्टफोन यूजर्स नहीं चला पाएंगे WhatsApp

सभी विंडो फोन ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइसों (मोबाइलों) को इस साल दिसंबर के बाद WhatsApp मैसेजिंग ऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा। WhatsApp ने इसकी पुष्टि खुद की है, इस बात की जानकारी एक ब्लॉग पोस्ट में दी गई है। इसका मतलब यह है कि यदि कोई स्मार्टफोन यूजर अभी भी विंडो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 31 दिंसबर 2019 के बाद व्हाट्स सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा।

WhatsApp Support Drop Windows Phone - WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि हम विंडो फोन से 31 दिसंबर 2019 के बाद मैसेजिंग ऐप सपोर्ट को वापस ले लेंगे। ऐसे में आप विंडो मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल 31 दिसंबर 2019 या फिर अगले साल 1 जनवरी 2020 से नहीं कर पाएंगे।

इन स्मार्टफोन्स पर यूजर्स नहीं चला पाएंगे WhatsApp (WhatsApp Support Drop for Windows Phone)

WhatsApp इस वर्ष के अंत तक विंडोज फोन से अपना सपोर्ट को पूरी तरह से खत्म कर देगा। इसमें बताया गया है कि विंडोज के पुराने वर्जन्स में से वर्ष 2016 में WhatsApp सपोर्ट को हटा लिया गया था। इसी क्रम में अब 31 दिंसबर 2019 तक सभी विंडोज सपोर्ट स्मार्टफोन्स में से WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप कर दिया जाएगा। इसमें विंडोज 10 मोबाइल भी शामिल हैं। विंडोज फोन के अलावा WhatsApp ने एंड्रॉइड और iOS की एक्सपायरी डेट की भी जानकारी दी है।

व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा कि हमने साल के अंत यानी 31 दिसंबर 2019 के बाद से विंडोज फोन को सपोर्ट नहीं देना का फैसला किया है। हालांकि उन्होंने बताया कि कंपनी जून में विंडो फोन को फाइनल अपडेट देगी। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक हम विंडो फोन को सपोर्ट देते रहेंगे।

एंड्रॉइड और iOS के इन वर्जन्स पर भी बंद होगा सपोर्ट

ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि 1 फरवरी 2020 तक एंड्रॉइड 2.3.7 वर्जन और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स से भी WhatsApp सपोर्ट ले लिया जाएगा। वहीं, iOS 7 और उससे पुराने वर्जन्स पर काम करने वाले आईफोन्स से भी WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप कर दिया जाएगा। WhatsApp ने कहा है, “हमने इन प्लेटफॉर्म्स क लिए कुछ भी एक्टिवली डेवलप नहीं किया है। ऐसे में इन पर कुछ फंक्शनस काम करना कभी भी बंद कर सकते हैं।” सपोर्ट बंद होने के चलते विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टपोन्स को नए फीचर, बग फिक्स और अपडेट नहीं मिलेंगे।

पिछले साल WhatsApp ने Nokia S40 सीरीज को भी सपोर्ट देना बंद दिया था. कंपनी ने 31 दिसंबर 2018 के बाद से इस फोन को सपोर्ट देना बंद कर दिया था। इससे पहले कंपनी ने विंडो फोन 8.0 OS-powered devices, BlackBerry OS और BlackBerry 10 को भी सपोर्ट देना बंद कर दिया था। इसी तरह पुराने एप्पल डिवाइस जो iOS 7 या इससे पुराने वर्जन पर चलते हैं उन्हें भी 1 फरवरी 2020 के बाद सपोर्ट नहीं मिलेगा। यानी आप इन डिवाइसों पर भी व्हाट्सएप को नहीं चला पाएंगे।

विंडोज 10 पीसी पर बंद नहीं होगा – WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप

हालांकि, आपको बता दें कि विंडोज 10 पीसी पर WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप नहीं किया जाएगा। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि WhatsApp विंडोज 10 का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए WhatsApp UWP ऐप भी डेवेलप किया जा रहा है। इसे रोलआउट कब तक किया जाएगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले WhatsApp ने ब्लैकबेरी, नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60 के लिए भी सपोर्ट देना बंद कर दिया था। वहीं, कंपनी अपने यूजर्स के लिए लगातार नए अपडेट्स भी देती आई है और आगे भी यह प्रक्रिया जारी रखेगी।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.