अमेज़न क्विज खेले और जीते ₹5,000 (10 Winner)

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi बनाम Realme प्रतिद्वंद्विता !!

ओप्पो का सब-ब्रांड Realme चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Xiaomi को कड़ी चुनौती दे रहा है, जो लंबे समय से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपना दबदबा बनाए हुए है। खासतौर पर बजट और मिडरेंज सेगमेंट में, Realme ने यूजर्स को शानदार फीचर्स दिए हैं, जिसके कारण यह Xiaomi के लिए चिंता का विषय बन सकता है। Xiaomi ने मिडरेंज सेगमेंट से भारतीय बाजार में भी प्रवेश किया और कम कीमत पर मजबूत स्पेसिफिकेशन्स की पेशकश कर शीर्ष पर पहुंच गया। Realme ने भी इस रणनीति का काफी हद तक पालन किया है और उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में सफल रहा है। हम आपको xiaomi vs realme rivalry के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi बनाम Realme प्रतिद्वंद्विता

Xiaomi और Realme के बीच चल रहे झगड़े का सबसे मजेदार पहलू यह है कि जहां एक कंपनी पहले से ही बाजार में एक बड़ा नाम है, वहीं दूसरी पूरी तरह से नई है। विशेष रूप से स्मार्टफोन बाजार में, एक नए ब्रांड के लिए कदम रखना आसान नहीं है, क्योंकि प्रतिस्पर्धा अधिक है और उपयोगकर्ता नए डिवाइस पर भरोसा करने से बचते हैं। मोटे तौर पर कहें तो Xiaomi के भारत आने के बाद अगले तीन सालों में 50 से अधिक स्मार्टफोन कंपनियों को बाजार छोड़ना पड़ा। ऐसी स्थिति में, उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए कुछ किया जाना चाहिए, जिसमें रियलमी का प्रयास सफल रहा है। xiaomi vs realme rivalry के बारे में सबको पता है। xiaomi vs realme rivalry इससे दोनों कम्पनिया अपने आपको बेहतर साबित करने में लगी हुई हैं।

जरूर पढ़े: Mi A3 Android One भारत में लॉन्च हुआ

oppo का Sub ब्रांड Realme

Realme ने लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो के उप-ब्रांड होने का फायदा उठाया, लेकिन कंपनी ने धीरे-धीरे बाजार में खुद को मजबूत किया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की पिछली तिमाही रिपोर्ट को देखते हुए, Realme ने ओप्पो को पछाड़ दिया है और शिपमेंट के मामले में भारत का चौथा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। वहीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि Xiaomi के मार्केट शेयर में कोई बदलाव नहीं हुआ है और कंपनी अभी भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष पर बनी हुई है। दोनों कंपनियां यूजर्स को लुभाने के लिए एक के बाद एक डिवाइस लॉन्च कर रही हैं और जिससे मिडरेंज सेगमेंट में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

Realme ने Xiaomi को ट्रोल किया

Xiaomi बेशक इससे इनकार करता है, लेकिन Realme इंडिया के सीईओ माधव सेठ का कहना है कि Xiaomi भारत में अपनी सफलता को लेकर ”insured’ है। मई में, माधव सेठ ने कहा, ‘हमने उनके (Xiaomi के) डिवाइस पर कभी टिप्पणी नहीं की। हमने उनके उत्पाद की तुलना में उनकी निराशा और असुरक्षा के बारे में अधिक बात की है। नंबर एक ब्रांड होने के बावजूद, आप उस ब्रांड के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है और एक जगह बना रहा है। मैं महसूस कर सकता हूं कि आप आशंकित हैं। ‘इतना ही नहीं, सेठ माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भी Xiaomi को ट्रोल करने में बहुत सक्रिय है। ऐसे ही एक बार, उन्होंने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 पर अपना पक्ष रखते हुए Xiaomi को ट्रोल किया।

Xiaomi की कीमत में कटौती

Realme और Xiaomi के बीच प्रतिस्पर्धा अब उपयोगकर्ताओं के लिए भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। जिस दिन Realme ने भारत में अपनी Quad Camera श्रृंखला का खुलासा किया, Realme 5 और Realme 5 Pro, उसी दिन, Xiaomi ने अपने चार नवीनतम उपकरणों के छह वेरिएंट के लिए कीमतों में कटौती की घोषणा की। Xiaomi के Redmi Note 7 Pro, Redmi Note 7S, Redmi Y3 और Redmi 7, जो 2019 लाइनअप का हिस्सा थे, में 1,000 रुपये तक की कटौती की गई है। Xiaomi दुनिया में पहली बार भारत में कई सुविधाएँ लेकर आया है और इसमें 48 मेगापिक्सेल स्मार्टफोन कैमरा शामिल है।

जरूर पढ़े: Realme 5 and Realme 5 Pro भारत में Quad कैमरा के साथ लॉन्च

सबसे पहले नई तकनीक देने की होड़

Realme ने 48 मेगापिक्सेल कैमरा तकनीक के आने के कुछ दिनों बाद इस सेंसर के साथ Realme X डिवाइस भी लॉन्च किया। और अब, Realme ने कैमरा सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करने वाले दो नए डिवाइस लाए हैं, जिनमें से Realme 5 Pro 48 मेगापिक्सल क्वाड कैमरा सेटअप वाला दुनिया का पहला डिवाइस है, जबकि Realme 5 १०,000 रुपये से कम कीमत में क्वाड कैमरा सेटअप वाला दुनिया का पहला उपकरण बन गया है। ऐसी स्थिति में, हलचल होना निश्चित है और दोनों कंपनियों के बीच अगली दौड़ सैमसंग के 64MP ISOCELL ब्राइट GW1 सेंसर के बारे में है, जिसके साथ दोनों कंपनियों द्वारा डिवाइस के लॉन्च की घोषणा की गई है।

64MP कैमरा देने की होड़

Realme ने अपने Realme XT स्मार्टफोन की घोषणा की है, जिसमे क्वाड कैमरा सेटअप के साथ 64 मेगापिक्सल सेंसर देगा। Realme सितंबर में अपना डिवाइस लॉन्च कर सकती है। वहीं, Xiaomi द्वारा फिलहाल ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, रुझानों को देखते हुए, यह उम्मीद की जाती है कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार के बादशाह xiaomi भी उसी समय अपना 64 मेगापिक्सेल कैमरा डिवाइस लॉन्च करेंगे। फिलहाल, यह कहना जल्दबाजी होगी कि श्याओमी और Realme के बीच का टकराव कब तक चलेगा या शाओमी Realme समेत सभी को पीछे छोड़ने में सफल होगी या नहीं।

Xiaomi की राह पर Realme

जबकि Xiaomi अपने प्रतिद्वंद्वी ब्रांडों का आनंद लेना जारी रखता है, यह Realme के बारे में चुप है। मजेदार बात यह है कि चुप रहने के बावजूद, Xiaomi खुद को साबित करने की पूरी कोशिश कर रहा है। दूसरी ओर, Realme ने Xiaomi मॉडल को अपनाया है और इसी तरह कम कीमत पर कुछ अतिरिक्त ऑफर दे रहा है। हालाँकि Xiaomi बाहर नहीं आ रही है और कुछ भी कह रही है, Realme भी उसे ट्रोल करने से पीछे नहीं हट रही है। इससे यह पता चलेगा कि Xiaomi लंबे समय तक परेशानी में है या नहीं। अभी, Realme निश्चित रूप से Xiaomi को भारतीय बाजार के बारे में अधिक और बेहतर सोचने का एक कारण दे रहा है।

जरूर पढ़े: मोबाइल के कारण युवाओं में बढ़ रही है आंखों और गर्दन की ये बीमारी, रहें सावधान

इस लेख में, हमने आपको xiaomi vs realme rivalry बारे में बताया है। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.