Click Here to get Amazon Quiz Answers & Win Oppo K3

YouTube Dark Mode फीचर कैसे एक्टिव करें ?

कुछ समय पहले YouTube नें Dark mode एक नया फीचर जोड़ा है। इस नई थीम में जाने के बाद यूजर्स को यूट्यूब लाल और काले रंग में नजर आएगा। काले रंग की वजह से ही इसे dark mode फीचर नाम दिया गया है। इस गाइड में हम आपको बताएगें की कैसे YouTube dark mode को activate या enable कैसे करें?

यूट्यूब दुनिया भर मे यूज़ किया जाता है जिस पर काफी लोग मनोरंजन के लिए अपना खाली समय बिताते हैं । दिनभर में आप भी कितनी ही बार यूट्यूब पर वीडियो देखते होंगे, लेकिन शायद ही आपको यूट्यूब के डार्क मोड फीचर के बारे में पता हो। गूगल ने यूट्यूब के लिए कुछ समय पहले डार्क मोड फीचर पेश किया था।

जरूर पढ़े: Paytm ने शुरू की ‘Paytm First’ सर्विस, जानें कैसे मिलेंगे 12 हजार रुपये तक के बेनिफिट और ऑफर्स

यूट्यूब के इस फीचर में आपको एकदम नई थीम पसंद आएगी, जो इसकी पुरानी थीम लाल और सफेद रंग से बिल्कुल अलग होगी। इस थीम को आप रात्रि के समय प्रयोग कर सकते है जिससे आप की आँखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं होगा और आपके Devises की Battery के लिए Useful होगा। इस थीम में जाने के बाद यूजर्स को यूट्यूब लाल और काले रंग में नजर आएगा। इसी काले रंग की वजह से ही इसे dark mode फीचर नाम दिया गया है।

YouTube Dark Mode

यूट्यूब के कई यूजर्स को इस फीचर के बारे में जानकारी नहीं है। असल में डार्क मोड फीचर यूजर्स को सामने नजर नहीं आता है, इस वजह से भी यूजर्स को इसके बारे में बता नहीं है। दरसल ये एक लेआउट सीक्रेट है और इसे यूज करने के लिए आपको थोड़ी जानकारी की जरूरत होगी। अगर आप भी अपने यूट्यूब में डार्क मोड एक्टिव करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका क्रोम ब्राउजर वर्जन 67 या उससे अधिक का होना चाहिए। यहां हम आपको इसे यूज करने के तरीके और इसके फायदे के बारे में बता रहे हैं।

उन लोगो के लिए जिन्होंने यूट्यूब को अपडेट नहीं किया है

पहले यूट्यूब के यूजर को नीचे दिये गई स्टेप्स को फॉलो करना पडता था, यूट्यूब मई डार्क मोड को एक्टिव करने के लिए। यदि आप के पास लेटेस्ट यूट्यूब नहीं है तो आप को दिए गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा

Step 1: यूट्यूब का ‘dark mode’ फीचर विंडोज और मैक ओएस दोनों ऑपरेटिंग को सपोर्ट करता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब पेज को इंकोगनिटो टैब पर ओपेन करना होगा। जो कि पेज पर कहीं भी दाईं ओर क्लिक कर ओपेन किया जा सकता है। इंकोगनिटो टैब को आप शॉर्टकट के जरिए भी ओपन कर सकते हैं। इसके लिए Ctrl + Shift + N प्रेस करें। इसके बाद इंकोगनिटो टैब ओपन हो जाएगा।

जरूर पढ़े: Facebook Messenger Dark Mode- फेसबुक मैसेंजर पर डार्क मोड एक्टिव कैसे करें

Step 2: अब इस टैब में यूट्यूब खोलें। विंडोज में इसे ओपेन करने के लिए ‘Ctrl + Shift + I’ और मैक ओएस में ‘Option + Command + I’ क्लिक कर इस टैब को ओपेन कर सकते हैं। इसके बाद वहां Ctrl+Shift+I को प्रैस करें, जिससे विंडो पर एक डेवेलपर मैन्यु खुल जाएगा। बता दें कि मैक यूजर्स को इसके लिए Option+Command+I का प्रयोग करना होगा।

Step 3: वहां दाईं ओर ओपेन होने वाले पेज में ‘console’ टैब पर क्लिक करें। फिर वहां document.cookie=”VISITOR_INFO1_LIVE=fPQ4jCL6EiE” लिंक पेस्ट कर एंटर क्लिक करें।

Step 4: अब पेज को री-लोड करें और दाईं ओर ऊपर क्लिक करें। जहां आपको साइन इन का बटन दिखाई देगा, वहां दिए गए तीन बिंदू पर क्लिक करें और मैन्यू बटन पर जाए। इसके बाद आपको डार्क मोड का ऑप्शन मिलेगा। डार्क मोड ऑप्शन ​पर क्लिक करें और वहां दिए गए ‘activate dark mode’ ​ऑप्शन पर क्लिक कर इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद आपको यूट्यूब पेज डार्क मोड में बदल जाएगा।

Step 5: इसके बाद डार्क मोड को ऑन करने के लिए आपको स्क्रीन पर दाईं ओर ऊपर की ओर बने तीन डॉट्स को दबाना होगा, दरअसल यदि आपने यूट्यूब को साइन इन नहीं किया है तो इसके प्रयोग कर सकते हैं।

Step 6: अगर आपने यूट्यूब पर साइन अप किया हुआ है तो स्क्रीन पर दिख रहे अपने प्रोफाइल के ऑप्शन पर जाएं जहां डार्क मोड को ऑन करने का ऑप्शन नजर आएगा, जिससे एक बार में इस डार्क मोड को ऑन कर सकते हैं

मोबाइल और पीसी पर यूट्यूब डार्क मोड एक्टिव कैसे करें ?

जरूर पढ़े: अपने Android फ़ोन के Radiation स्तर (SAR) की जाँच कैसे करें

उन लोगो के लिए जिन्होंने यूट्यूब को अपडेट कर लिया है या PC पर डार्क मोड एक्टिव करना है तो , नीचे दिए गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा

Youtube Dark Mode

Step 1: अपने मोबाइल पर यूट्यूब ऐप को ओपन करें।

Step 2: टॉप कार्नर पर दिए गई Profile Icon आइकॉन को क्लिक करें और सेटिंग्स ऑप्शन पर टैप करें । सेटिंग्स ऑप्शन मे जनरल ऑप्शन पर टैप करें ।

Step 3: जनरल ऑप्शन विंडो मई “डार्क थीम” को इनेबल कर दें । इस थीम के एक्टिव हो जाने के बाद यूजर्स को यूट्यूब सफेद और काले रंग में नजर आएगा।

डार्क मोड के फायदे-

डार्क मोड फीचर उन यूजर्स को ध्यान रखकर बनाया गया है, जो यूट्यूब पर लंबा वक्त गुजारते हैं या लेट नाइट यूट्यूब यूज करते हैं। डिम रूम लाइल में वाइट और रेड थीम वाला यूट्यूब आपकी आखों को नुकसान पहुंचा सकता है। देर रात और लंबे वक्त तक काम करने के लिए बेहतर होगा कि आप डार्क मोड फीचर का यूज करें।

GET MORE STUFF LIKE THIS IN YOUR INBOX

Subscribe and get updates direct in your email inbox.


We respect your privacy.